एलआईसी जीवन सरल – योजना 165 – प्रीमियम, परिपक्वता और लाभ कैलकुलेटर (LIC Jeevan Saral Policy Maturity Amount Fact)

LIC Jeevan saral
LIC Jeevan saral

LIC की जीवन सरल (LIC Jeevan Saral ) पालिसी एक सर्वाधिक बिकने वाला Insurance Plan है! यहाँ प्लान 1st जनवरी 2014 मे एलआईसी द्वारा बंद कर दिया गया है!

शुरुवात मे यह प्लान बहुत अधिक नहीं बिक सका था! परन्तु कुछ पब्लिशर्स के द्वारा इसका प्रीमियम व Maturity चार्ट बना कर एजेंट्स की बीच बेचा गया, इस चार्ट के अनुसार प्रीमियम व Maturity लाभ हमेंशा एक ही रहता है, चाहे ग्राहक किसी भी आगे वर्ग मे हो!

परन्तु यहाँ चार्ट दिखाकर Agents द्वारा यह प्लान आसानी से बेचा जा रहा था, केवल एक चार्ट की सहायता से एजेंट्स हज़ारो ग्राहकों को यह प्लान बेचा।

जीवन सरल पालिसी के लाभ (LIC Jeevan Saral)

इन्शुरन्स इंडस्ट्री मे कोई भी पालिसी खराब नहीं होती, केवल एजेंट्स द्वारा ग्राहक को दी जाने वाली जानकारी से ही यह तय होता है की यह पॉलिसी ग्राहक के लिए ठीक है या नहीं! ग्राहक द्वारा अधिकाधिक Return on  Investment की मांग की वजह से एजेंट्स जाने अनजाने ग्राहक को गलत जानकारी दे देते है! जिससे ग्राहक प्रभावित होकर इन्शुरन्स पालिसी ले लेता है!

जीवन सरल एक एंडोमेंट प्लान है, जीवन सरल इन्शुरन्स कवरेज के लिए लिए एक बेहतरीन प्लान है! इसमें मिलने वाला इन्शुरन्स कवरेज किसी भी अन्य एंडोमेंट पालिसी से बेहतर है, परन्तु एजेंट्स ने इस प्लान को एक अधिक Maturity लाभ वाला प्लान के रूप बेचा।

जीवन सरल Maturity लाभ क्या है?

LIC Jeevan Saral मे Maturity लाभ हर आयु वर्ग के लिए अलग है ! यदि आपकी आयु 35 साल या उससे अधिक हैं तो आपको Maturity लाभ बहुत बेहतर नहीं मिलेगा, क्युकी आपकी पालिसी का कुछ भाग इन्शुरन्स कवरेज के लिए भी जाता है अधिक आयु वर्ग के लिए अलग प्रीमियम होता है और काम आयु वर्ग के लिए कम होता है! क्योंकि कम आयु वर्ग में मृत्यु का खतरा कम होता है वह अधिक आयु वर्ग में मृत्यु का खतरा ज्यादा होता है

निचे दिया गया उदहारण देखे।

प्लीज नोट : अमाउंट केवल उदाहरण के लिए दिए है

आयु : 35, टर्म : 15 साल, प्रीमियम 1021/-, इन्शुरन्स कवर अमाउंट : 200/-

आयु : 25, टर्म : 15 साल, प्रीमियम 1021/-, इन्शुरन्स कवर अमाउंट : 100/-

ये केवल सांकेतिक उदाहरण है 

इस उदाहरण के अनुसार 45 वर्ष और 25 वर्ष के ग्राहक के लिए प्रीमियम तो बराबर है परन्तु 45 वर्ष की आयु मे कवरेज का अमाउंट ज्यादा जाता है

Related Material  How to pass IC38 Exam

आपकी आयु 25 वर्ष या उससे कम तो आपको मैच्योरिटी अमाउंट कुछ बेहतर मिल सकता है क्युकी आपके प्रीमियम मे से इन्सुरन्स कवरेज के लिए कम पैसे जायेंगे बाकि बचा अमाउंट इन्वेस्टमेंट मे जायेगा जिसका आपको LIC रिटर्न देती है! परन्तु 45 या उससे अधिक उम्र मे आपका प्रीमियम तो वही जायेगा पर इन्सुरन्स कवरेज अमाउंट ज्यादा जायेगा और आपका इन्वेस्टमेंट अपनेआप काम हो जायेगा।  

Open chat
Need Help?
Hello 👋
Can we help you?