Latest Updated IC33 Hindi Paper 8

Que. 1 : जीवन बीमा उत्पाद एक व्यक्ति की उत्पादक क्षमता को आर्थिक मूल्य के नुकसान से सुरक्षा प्रदान करते हैं, जो उसके आश्रितों को या स्वयं उसके लिए उपलब्ध होते हैं । शब्द ‘बीमा’ ‘जीवन बीमा’ में अपने आप को और अपने आश्रितों को मृत्यु या स्थायी विकलांगता होने पर ____ नुकसान के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने को इंगित करता है।
   1.  मानसिक
   2.  आर्थिक
   3.  वितीय
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 2 : एक जीवन बीमा पॉलिसी, मूल रूप से किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना में प्रियजनों के लिए मन की शांति और सुरक्षा प्रदान करती है जीवन बीमा की अन्य भूमिका बचत और धन संचय के लिए एक वाहन के रूप में कम करना है। इस अर्थ में, यह सुरक्षा और निवेश की सुरक्षा और लाभ की एक निश्चित दर प्रदान करता है।
   1.  मन की शांति
   2.  पूर्णता
   3.  भौतिक
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 3 : एक जीवन बीमा पॉलिसी, मूल रूप से किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना में प्रियजनों के लिए मन की शांति और _______प्रदान करती है जीवन बीमा की अन्य भूमिका बचत और धन संचय के लिए एक वाहन के रूप में कम करना है। इस अर्थ में, यह सुरक्षा और निवेश की सुरक्षा और लाभ की एक निश्चित दर प्रदान करता है।
   1.  मन की शांति
   2.  सुरक्षा
   3.  भौतिक
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 4 : __________ मृत्यु और बीमारी से रक्षा करने के लिए एक उपकरण से अधिक है। यह एक वित्तीय उत्पाद भी है और बल्कि एक अनूठा स्टैंडअलोन उत्पाद की बजाय वित्तीय आस्तियों के एक पोर्टफोलियो के कई घटक दलों में से एक के रूप में देखा जा सकता है। उभरते वित्तीय बाजार में, ग्राहकों के पास कई विकल्प हैं न केवल जीवन बीमा उत्पादों के कई वैकल्पिक प्रकार हैं , बल्कि के जीवन बीमा के लिए कई विकल्प जैसे जमा , बांड, शेयर और म्यूचुअल फंड आदि
   1.  जीवन बीमा
   2.  सामान्य बीमा
   3.  स्वास्थ्य बीमा
   4.  शेयरों
Que. 5 : व्यक्ति को यह समझना चाहिए कि जीवन बीमा के मूल्य प्रस्ताव क्या है। ______ जीवन बीमा ग्राहकों की जरूरतों के एक समुच्य (सेट) के समाधान के रूप में माना जाता है, पर निर्भर करेगा।
   1.  ग्राहक मूल्य
   2.  जीवन बीमा
   3.  प्रीमियम
   4.  ज़रूरत
Que. 6 : एक ______ प्रावधान है जो एक इंडोर्समेंट के माध्यम से जोड़ा जाता है तथा जो तब एक अनुबंध का हिस्सा बन जाता है. राइडर्स सामान्यतः अनुपूरक लाभ के लिए प्रयुक्त किया जा सकता है या एक पॉलिसी द्वारा प्रदान की मृत्यु लाभ में वृद्धि करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
   1.  राइडर
   2.  ग्राहक मूल्य
   3.  जीवन बीमा
   4.  प्रीमियम
Que. 7 : ____________ में लाभ निवेश कब और किस दर किया गया था पर निर्भर करता है. इसे सेगमेंटेड या निवेश ब्लाक मेथड भी कहा जा सकता है क्योंकि भिन्न निवेश ब्लाक भिन्न लाभ प्राप्त करते है
   1.  वर्तमान धन विधि (Current Money Method)
   2.  पोर्टफोलियो विधि
   3.  जीवन बीमा
   4.  प्रीमियम
Que. 8 : निम्न में से कौन राइडर का एक उदाहरण है?
   1.  खतरनाक बीमारी राइडर
   2.  दुर्घटना में मृत्यु राइडर
   3.  अस्पताल में रोज भर्ती होने का राइडर
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 9 : निम्न में से कौन राइडर का एक उदाहरण है?
   1.  विकलांगता आय लाभ राइडर
   2.  दुर्घटना में मृत्यु राइडर
   3.  अस्पताल में रोज भर्ती होने का राइडर
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 10 : निम्न में से कौन राइडर का एक उदाहरण है?
   1.  विकलांगता आय लाभ राइडर
   2.  प्रीमियम का राइडर
   3.  अस्पताल में रोज भर्ती होने का राइडर
   4.  उपरोक्त सभी
Related Material  IC33 English Chapter 12 Notes
Open chat
Need Help?
Hello 👋
Can we help you?