Que. 1 : यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी से संतुष्ट नहीं है, तो वह पालिसी को फ्री-लुक अवधि अर्थात 60 दिनों के भीतर पालिसी दस्तावेज की वापसी कर सकटा है।
   1.  60 दिन
   2.  45 दिन
   3.  30 दिन
   4.  15 दिन
Que. 2 : निम्न में से कौन सा कथन पालिसी की मुक्त नज़र अवधि के संबंध में सही है?
   1.  बीमा कंपनी प्रीमियम का 50% वापसी करेगी
   2.  बीमा कंपनी प्रीमियम का 100% वापसी करेगी
   3.  बीमा कंपनी कवर की अवधि के दौरान आनुपातिक जोखिम प्रीमियम , चिकित्सा परीक्षा खर्च और स्टाम्प ड्यूटी शुल्क को समायोजित करने के बाद प्रीमियम वापसी करेगी
   4.  बीमा कंपनी द्वारा पूरे प्रीमियम का अर्थदंड दिया जाएगा
Que. 3 : ___________ अवधि (period) के दौरान, अगर पॉलिसीधारक एक पालिसी खरीदता है और अब उसे लेना नहीं चाहता है, तथा रिफंड चाहता है।
   1.  मुक्त नज़र (free look)
   2.  मूल्यांकन
   3.  रद्द करना
   4.  मुफ्त आज़माइश (free trail)
Que. 4 : एक सूचीपत्र एक औपचारिक _______दस्तावेज है जो बीमा कंपनियों द्वारा उत्पाद के बारे में जानकारी प्रदान करने हेतु प्रयोग किया जता है।
   1.  कानूनी
   2.  मौखिक
   3.  अवैध
   4.  इनमे से कोई भी नहीं
Que. 5 : एक जीवन बीमा कंपनी द्वारा इस्तेमाल किए गए प्रॉस्पेक्टस में इसके प्रत्येक: प्लान के बारे में निम्नलिखित होना चाहिए :
   1.  नियम और शर्तें
   2.  लाभ की गुंजाइश – गारंटी और ग़ैर ज़मानती
   3.  लाभ/देयता
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 6 : एक जीवन बीमा कंपनी द्वारा इस्तेमाल किए गए प्रॉस्पेक्टस में इसके प्रत्येक: प्लान के बारे में निम्नलिखित होना चाहिए :
   1.  नियम और शर्तें
   2.  लाभ की गुंजाइश – गारंटी और ग़ैर ज़मानती
   3.  अपवाद
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 7 : एक जीवन बीमा कंपनी द्वारा इस्तेमाल किया गऐ प्रोस्पेक्टस में प्रत्येक प्लान के बारे में निम्नलिखित में से कौन सी जानकारी होनी चाहिए?
   1.  नियम और शर्तें
   2.  कि क्या प्लान भागीदारी या गैर भागीदारी वाला है
   3.  अपवाद
   4.  उपरोक्त सभी
Que. : ___________इसका मतलब है कि प्रस्तावक द्वारा एक फार्म भरा जाना जिसमें जोखिम के संबंध में बीमा कंपनी द्वारा सभी आवश्यक सामग्री की जानकारी प्रस्तुत की जाती है ताकि बीमा लेने वाला विचार कर सके कि क्या इस जोखिम को स्वीकार करे या न करे, जोखिम को स्वीकार करने की दशा में , दरों का निर्धारण करना और कवर की शर्तों को स्वीकार करे या नहीं आदि
   1.  प्रस्ताव प्रपत्र
   2.  सूचीपत्र
   3.  एजेंटों की रिपोर्ट
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 9 : __________________________: एजेंट प्राथमिक हामीदार है। सभी तथ्यों और पॉलिसीधारक के बारे में विवरण जो जोखिम मूल्यांकन के लिए प्रासंगिक है, उसका / उसकी रिपोर्ट में एजेंट द्वारा प्रगट किए जाने की जरूरत है। रिपोर्ट में स्वास्थ्य, आदतों, व्यवसाय, आय और पारिवारिक विवरण के मामलों का उल्लेख किया जाना करने की जरूरत है।
   1.  प्रस्ताव प्रपत्र
   2.  सूचीपत्र
   3.  एजेंटों की रिपोर्ट
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 10 : _____________________________ एक संभावना है कि जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के बाद ग्राहक का व्यवहार बदल सकता है और इस प्रकार के बदलाव से नुकसान की संभावना बढ़ जाएगी
   1.  नैतिक जोखिम
   2.  सूचीपत्र
   3.  एजेंट की रिपोर्ट
   4.  उपरोक्त सभी