IC38 Hindi Chapter Notes 10


अध्याय 10    जीवन बीमा के  अनुप्रयोग


विवाहित महिला संपत्ति अधिनियम:

विवाहित महिला संपत्ति अधिनियम ,1874 की धारा ६ में जीवन बीमा पॉलिसी के तहत पत्नी और बच्चों के लिए लाभों की सुरक्षा का प्रावधान किया गया है ।  संपत्ति अधिनियम, १८७४  की  धारा ६ विवाहित महिला

हेतु एक ट्रस्ट के निर्माण का भी उल्लेख करता है।

MWP अधिनियम की धारा 6 के तहत लाभार्थी:

मात्रा पत्नी

  • पत्नी और एक या एक से अधिक बच्चों को संयुक्त रूप से मिलाकर
  • एक या अधिक बच्चे

MWP अधिनियम के तहत पालिसी की विशेषताएं

  1. प्रत्येक पालिसी एक प्रथक ट्रस्ट होगी । या तो पत्नी या बच्चे (उम्र के 18 साल से अधिक) इसके ट्रस्टी हो सकते हैं ।
  1. पालिसी अदालत की कुर्की अधिकार के तहत नहीं होगी और यहाँ तक कि बीमित की नियंत्रण में भी नहीं होगी ।

३. दावे की राशी न्यासियों को भुगतान की जाएगी।

i . पॉलिसी को न तो समर्पण किया जा सकता और न ही नामांकन है और न ही असाइनमेंट के लिए अनुमति होती है |

i व्. यदि   पॉलिसीधारक पालिसी के अन्तर्गत प्राप्त हो रहे लाभों को प्राप्त करने हेतु  विशेष ट्रस्टी नियुक्त नहीं करता है तो इस दशा में  पालिसी के  तहत लाभ राशि , उस राज्य में स्थित कार्यालयी ट्रस्टी,जहाँ बीमा  प्रभावी  है को देय हो जाती है।

मुख्य आदमी बीमा (की मन बीमा )

इसे व्यापार के महत्वपूर्ण सदस्य की मृत्यु या  व्यापक अक्षमता से उत्पन हुई हानि या वित्तीय नुकसान की   क्षतिपूर्ति के रूप में वर्णित किया जा सकता है ।

कीमैन Keyrnan  टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी का एक शब्द है जहां बीमित राशि  बजाय प्रमुख व्यक्ति की निजी  आय से कंपनी के मुनाफे से जुडी होती है। इसमें प्रीमियम कंपनी द्वारा भुगतान किया जाता है।

यह कर सक्षम (टैक्स एफ्फिसइंट ) है  क्योंकि पूरा प्रीमियम व्यापार व्यय के रूप में माना जाता है ।

यदि प्रमुख  व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो लाभ कंपनी को भुगतान किया जाता है। व्यक्तिगत बीमा के विपरीत कीमेन बीमा में मृत्यु लाभ की  आय पर कर लगाया जाता है।

a) एक कीमेन कौन हो सकता है?

एक कीमेन या प्रमुख व्यक्ति वह हो सकता है जिसके न होने से व्यापार को सीधे  वित्तीय नुकसान हो सकता है. उदाहरण के लिए, व्यक्ति कंपनी का एक निदेशक ,  साझीदार, एक महत्वपूर्ण बिक्री व्यक्ति, महत्वपूर्ण परियोजना प्रबंधक, या किसी विशेष कौशल या ज्ञान वाला व्यक्ति जो विशेष रूप से कंपनी के लिए मूल्यवान है, हो सकता है।

बंधक मुक्ति बीमा (एमआरआई):

यह एक बीमा पॉलिसी है होम लोन लेने वालों के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। यह  मूल रूप से एक कम अवधि की  जीवन बीमा पालिसी है जिसे एक राहिन (मोर्टगेर) द्वारा ली जाती है यदि वह अपने पूर्ण ऋण अदायगी से पहले मर जाता है

Similar Posts:

Tags