Que. 1 : कैसे विविधीकरण वित्तीय बाजारों में जोखिम को कम करता है?
   1.  विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में धन का निवेश करना
   2.  कई स्रोतों से धन इकट्ठा करना और उन्हें एक ही स्थान में निवेश करना
   3.  निवेशों के बीच समय के अंतर को बनाए रखना
   4.  सुरक्षित परिसंपत्तियों में निवेश
Que. 2 : ________________पॉलिसियां, व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के अपवाद के साथ, आम तौर पर क्षतिपूर्ति का अनुबंध हैं।
   1.  जीवन बीमा
   2.  बैंक एफडी
   3.  साधारण बीमा
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 3 : _______________________का अर्थ है कि आग की तरह की घटना के बाद, बीमा कंपनी नुकसान का अनुमान लगा सकती है और केवल नुकसान की राशि के लिए मुआवजे का भुगतान करती है – न उससे कम और न ही अधिक।
   1.  बीमा
   2.  संविदा
   3.  क्षतिपूर्ति
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 4 : ______________________: सामान्य बीमा अनुबंध में, संरक्षित जोखिम घटना अनिश्चित है। कोई भी यकीन के साथ नहीं कह सकता है कि एक घर में आग लगेगी या क्या एक कार जलकर राख हो जाएगी क्या कार के साथ दुर्घटना होगी?
   1.  बीमा
   2.  अनिश्चितता
   3.  अनुबंध
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 5 : बीमा अनुबंध के प्रारंभिक वर्षों में एकत्र प्रीमियम बीमा कंपनी द्वारा रखा जाता है , इस राशि को इस रूप में जाना जाता है :
   1.  कोर्पस
   2.  रिजर्व
   3.  निधि
   4.  सुरक्षित जमा खाता
Que. 6 : जनरल इंश्योरेंस में, आग या भूकंप जैसी आपदाओं के मामले में घटना के घटित होने की संभावना में समय के साथ वृद्धि नहीं होती है।
   1.  बीमा
   2.  अनिश्चितता
   3.  संभावना में वृद्धि
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 7 : _______ एक ऐसा निर्धारित प्रीमियम है जो उम्र के साथ वृद्धि नहीं करता तथा जो अनुबंध की अवधि के दौरान स्थिर बना रहता है।
   1.  नेट प्रीमियम
   2.  सकल प्रीमियम
   3.  स्तर प्रीमियम
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 8 : स्तर प्रीमियम एक ऐसा निर्धारित प्रीमियम है जो कि उम्र के साथ वृद्धि नहीं करता है, लेकिन अनुबंध की अवधि के दौरान स्थिर बना रहता है। इसका मतलब यह है कि प्रारंभिक वर्षों में एकत्र प्रीमियम, राशि उन लोगों के मृत्यु दावों को कवर करने की जरूरत की तुलना में __________ होगी जो अल्पायु में मर जाते है. जबकि अधिक उम्र में मरने वालों का बाद के वर्षों में प्रीमियम कम हो जाएगा। स्तर प्रीमियम दोनों का एक औसत होगा । इसका मतलब यह है कि प्रारम्भिक आयु में यदि अतिरिक्त प्रीमियम होगा तो अधिक उम्र में प्रीमियम कम होगा।
   1.  निम्न
   2.  कम
   3.  अधिक
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 9 : स्तर प्रीमियम एक ऐसा निर्धारित प्रीमियम है जो कि उम्र के साथ वृद्धि नहीं करता है, लेकिन अनुबंध की अवधि के दौरान स्थिर बना रहता है। इसका मतलब यह है कि प्रारंभिक वर्षों में एकत्र प्रीमियम, राशि उन लोगों के मृत्यु दावों को कवर करने की जरूरत की तुलना में अधिक होगा जो अल्पायु में मर जाते है. जबकि अधिक उम्र में मरने वालों का बाद के वर्षों में प्रीमियम _______हो जाएगा। स्तर प्रीमियम दोनों का एक औसत होगा । इसका मतलब यह है कि प्रारम्भिक आयु में यदि अतिरिक्त प्रीमियम होगा तो अधिक उम्र में प्रीमियम कम होगा।
   1.  निम्न
   2.  कम
   3.  अधिक
   4.  उपरोक्त सभी
Que. 10 : स्तर प्रीमियम एक ऐसा _______प्रीमियम है जो कि उम्र के साथ वृद्धि नहीं करता है, लेकिन अनुबंध की अवधि के दौरान स्थिर बना रहता है। इसका मतलब यह है कि प्रारंभिक वर्षों में एकत्र प्रीमियम, राशि उन लोगों के मृत्यु दावों को कवर करने की जरूरत की तुलना में अधिक होगी जो अल्पायु में मर जाते है. जबकि अधिक उम्र में मरने वालों का बाद के वर्षों में प्रीमियम कम हो जाएगा। स्तर प्रीमियम दोनों का एक औसत होगा । इसका मतलब यह है कि प्रारम्भिक आयु में यदि अतिरिक्त प्रीमियम होगा तो अधिक उम्र में प्रीमियम कम होगा।
   1.  निम्न
   2.  कम
   3.  निर्धारित
    4.  उपरोक्त सभी