Menu Close

Hindi Insurance Terminology

अधिक हिन्दी शब्दावली के लिए यहां क्लिक करें
Click Here for More Hindi Terminology

बीमा

“बीमा, बीमा कंपनी और बीमा के बीच एक संविदा है . प्रतिफल के बदले में बीमा कंपनी को एक विशिष्ट घटना घटित होने पर एक विशेष राशि का भुगतान करने का वादा देती है . ”

बीमा प्रदाता यानी बीमा कंपनी और जिसके जीवन पर बीमा किया जाता है बीमित के रूप में जाना जाता है. जोखिम कवर(विशेष राशि) के लिये देय प्रीमियम का मतलब प्रतिफल है. विशेष राशि (सम एश्योर्ड) केवल निर्दिष्ट घटना पर देय होता है.पॉलिसी का खरीदार प्रस्तावक कहलाता है.
पुनर्बीमा

बीमा जोखिम के हस्तांतरण की प्रक्रिया पर काम करता है. जब एक व्यक्ति बीमा कंपनी को अपने जोखिम का स्थानांतरण करता है , बीमा होता है. जब एक बीमा कंपनी अपनी जोखिम वहन क्षमता से ज़्यादा जोखिम किसी दूसरी बीमा कंपनी को स्थानांतरित करती है उसे, पुनर्बीमा कहते हैं .पुनर्बीमा की गतिविधि में ग्राहक बीमा कंपनी होती है.

बीमा का विपणन

बीमा का विपणन प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष विपणन प्रणाली के माध्यम से किया जाता है. बीमा कंपनी और बीमित के बीच संविदा के समय जब कोई और नहीं होता, उसे प्रत्यक्ष विपणन प्रणाली कहते हैं। इंटरनेट प्रणाली, प्रत्यक्ष विपणन का नवीनतम विकास है . जब कोई संगठन / व्यक्ति एजेंट / कॉर्पोरेट एजेंट / बीमा दलाल के माध्यम से बीमा होता है उसे अप्रत्यक्ष विपणन के रूप में जाना जाता है. बीमा एजेंट बीमकर्ता का और दलाल एक ग्राहक का प्रतिनिधित्व करते हैं , लेकिन दोनो ही यानी बीमा कंपनी द्वारा दोनों को पारिश्रमिक दिया जाता है. बीमा एजेंट एक बीमकर्ता का प्रतिनिधित्व और दलाल कई बीमाकरता का प्रतिनिधित्व करता है और अनेक उत्पादों कि बिक्री एक साथ करता है।

अधिक हिन्दी शब्दावली के लिए यहां क्लिक करें
Click Here for More Hindi Terminology


Similar Posts:

Bengali English Gujarati Hindi Kannada Malayalam Marathi Punjabi Tamil Telugu Urdu