Que. 1 : नीचे दिए गए बयान में से कौन बंदोबस्ती बीमा योजना के संबंध में के साथ सही है?

1.  इसके मृत्यु एवं उत्तरजीविता दोनों लाभ हैं   2.  इसका केवल मृत्यु लाभ घटक है   3.  इसका केवल एक उत्तरजीविता लाभ घटक है   4.  यह एक सविधि योजना के समान है

Que. 2 : निम्न में से कौन सा बंदोबस्ती बीमा योजना का एक उदाहरण है?

1.  बंधक मुक्ति योजना (mortgage redemption plan)   2.  क्रेडिट जीवन बीमा योजना   3.  धन वापसी योजना   4.  सम्पूर्ण जीवन योजना

Que. 3 : ___________के दृष्टिकोण से, एक उत्पाद विशेषताओं का एक बंडल है। फर्में विभिन्न प्रकार के गुणों को समान गुण या एक ही गुण के विभिन्न बंडलों को एक साथ पैकिंग करके बाजार में अपने उत्पाद को अलग रूप में दिखाते हैं।

1.  बेचने   2.  वित्त   3.  विपणन   4.  इनमे से कोई भी नहीं

Que. 4 : विपणन के दृष्टिकोण से, एक उत्पाद_______ का एक बंडल है। फर्में विभिन्न प्रकार के गुणों को समान गुण या एक ही गुण के विभिन्न बंडलों को एक साथ पैकिंग करके बाजार में अपने उत्पाद को अलग रूप में दिखाते हैं।

1.  ज़रूरत   2.  गुण/विशेषताएं   3.  ऊपर के सभी   4.  इनमे से कोई भी नहीं

Que. 5 : विपणन के दृष्टिकोण से, एक उत्पाद गुणों का एक बंडल है। फर्में ______प्रकार के गुणों को समान गुण या एक ही गुण के _______बंडलों को एक साथ पैकिंग करके बाजार में अपने उत्पाद को अलग रूप में दिखाते हैं।

1.  विभिन्न, समान   2.  विभिन्न, विभिन्न   3.  समान,विभिन्न   4.  समान, समान

Que. 6 : ____________________________: भौतिक वस्तुओं को इंगित करता है जिन्हे सीधे स्पर्श से महसूस किया जा सकता हैं

1.  गैर भौतिक   2.  अमूर्त   3.  मूर्त   4.  इनमे से कोई भी नहीं

Que. 7 : ____________________________: भौतिक वस्तुओं को इंगित करता है जिन्हे सीधे महसूस नहीं किया जा सकता हैं

1.  भौतिक   2.  अमूर्त   3.  मूर्त   4.  इनमे से कोई भी नहीं

Que. 8 : उत्पाद हो सकता है :

1.  अमूर्त   2.  मूर्त /वास्तविक   3.  उपरोक्त सभी   4.  इनमे से कोई भी नहीं

Que. 9 : जीवन बीमा उत्पाद एक व्यक्ति की उत्पादक क्षमता को आर्थिक मूल्य के नुकसान से _______ प्रदान करते हैं, जो उसके आश्रितों को या स्वयं उसके लिए उपलब्ध होते हैं । शब्द ‘बीमा’ ‘जीवन बीमा’ में अपने आप को और अपने आश्रितों को मृत्यु या स्थायी विकलांगता होने पर वित्तीय नुकसान के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने को इंगित करता है।

1.  वृद्धि   2.  सुरक्षा   3.  उपरोक्त सभी   4.  इनमे से कोई भी नहीं

Que. 10 : जीवन बीमा उत्पाद एक व्यक्ति की उत्पादक क्षमता को __________मूल्य के नुकसान से सुरक्षा प्रदान करते हैं, जो उसके आश्रितों को या स्वयं उसके लिए उपलब्ध होते हैं । शब्द ‘बीमा’ ‘जीवन बीमा’ में अपने आप को और अपने आश्रितों को मृत्यु या स्थायी विकलांगता होने पर वित्तीय नुकसान के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने को इंगित करता है।

1.  मानसिक   2.  आर्थिक   3.  वितीय   4.  उपरोक्त सभी

Click Here to view with Answer

Similar Posts: